About जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



अब एक इंच अदरक का टुकड़ा लेकर उसे छील लें और उसे पानी में डाल दें।

चेहरे पर जम गई है मैल तो टमाटर को करिए फेस पर अप्लाई

सोते समय फोम वाले गद्दे का प्रयोग ना करें। लगातार गद्दे पर सोने से रक्त परिसंचरण कम हो जाता है।

एक अनार लें उसे अच्छे से धोकर छील लें और सारे अनार के बीज निकाल लें।

दही खाएं और इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन करना भी कमर के दर्द के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

आगे जानिए कमर या पीठ दर्द के लिए कौन-से योगासन लाभकारी हो सकते हैं। 

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच: इस एक्सरसाइज को करने से रीढ़ की हड्डी और अगल - बगल की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाता है जिससे वहां पर खिंचाव या चोट लगने का खतरा हो जाता है। 

सही दबाव निर्माण करें: जब आप भारी सामान उठाते हैं तो सही तरीके से उठें। बिस्तर, सोफ़े और कुर्सियों की टकियों का सही चयन करें ताकि आपकी पीठ को सही तरीके से समर्थित किया जा सके।

भोजन में फाइबर युक्त चीजें शामिल करनी चाहिएं।

रीढ़ की हड्डी की मूवमेंट की सीमा सजगता

जैसा कि हम अपना पूरा दिन एक सिटिंग पोजीशन में बिताते हैं, हमारी कमर की मांसपेशियों को आराम देने के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण have a peek at this web-site है। नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारी पीठ, पेट और पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। मजबूत मांसपेशियां हमारी रीढ़ को सहारा देती हैं और पीठ दर्द से राहत दिलाती हैं। पीठ के निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा पाने के लिए योग, रनिंग, जॉगिंग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज बेहतरीन हैं।

लक्षण वो होता है जो मरीज स्वयं महसूस करता है और उसकी जानकारी देता है, जबकि संकेत अन्य व्यक्तियों, जैसे डॉक्टर द्वारा पता लगाया जाता है। उदाहरण के लिए दर्द एक लक्षण हो सकता है, जबकि चकत्ते को संकेत कहा जा सकता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, कमर दर्द का मुख्य लक्षण कमर में कहीं भी होने वाला दर्द या पीड़ा है। कभी-कभी यह नितंबों और पैरों तक भी पहुँच जाता है। पीठ से सम्बन्धित कुछ समस्याएं शरीर के अन्य भागों में दर्द का कारण बन सकती हैं, जो प्रभावित तंत्रिकाओं पर निर्भर करता है। ज्यादातर मामलों में, संकेत और लक्षण थोड़े समय के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं।

एक कप गर्म पानी में कैमोमाइल टी बैग को एक से दो मिनट डाल कर रखें।

गलत मुद्रा (सही तरीके से न खड़ा होना और न बैठना)।

Report this wiki page